Morning Excercise Benifits

दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह व्यायाम करना एक शानदार तरीका है। हालाँकि, जबकि कुछ लोग पूरी तरह से जागते हैं और सुबह का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं, हम में से कई लोगों के लिए, बिस्तर से बाहर निकलने में स्नूज़ बटन के साथ लगातार संघर्ष करना पड़ता है। इसके अलावा, यदि आप "सुबह के व्यक्ति" नहीं हैं, तो जिम में व्यायाम करने या दौड़ने के लिए जल्दी उठना लगभग असंभव लग सकता है।

लेकिन यह होना जरूरी नहीं है! यहां तक कि अगर आप मॉर्निंग पर्सन नहीं हैं, तो आप कुछ मामूली समायोजन के साथ सुबह व्यायाम करने की आदत विकसित कर सकते हैं।

आप सुबह व्यायाम क्यों करते हैं?
सुबह व्यायाम करने के कई फायदे हैं, जिनमें से एक यह है कि जिस दिन आप व्यायाम करते हैं, उससे पहले ही आप इससे जुड़े रहते हैं। जैसे-जैसे दिन बीतता है, वर्कआउट स्किप करने के औचित्य के साथ आना आसान है। सेलिब्रिटी ट्रेनर और फिटबिट एंबेसडर हार्ले पास्टर्नक के अनुसार, "आप दिन के अंत में थक सकते हैं या दिन लंबा चल सकता है क्योंकि चीजें होती हैं और अचानक आपके पास [वर्क आउट] करने का समय नहीं होता है।" और कभी-कभी दिन के अंत तक प्रतीक्षा करने से आपको ऐसा न करने का बहाना मिल जाता है।

हालाँकि, यदि आप सुबह के लिए अपनी कसरत की योजना बनाते हैं, तो यह किसी भी चुनौती का सामना करने से पहले समाप्त हो जाएगा जो आपको दिन में बाद में काम करने से रोक सकती है (जैसे कि काम पर एक लंबा दिन या दोस्तों के साथ अनियोजित योजना)। यदि आप दिन शुरू होने से पहले अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं, तो पास्टर्नक का दावा है कि कसरत छोड़ने के लिए आपके पास कोई बहाना नहीं है (भले ही आपके पास बहुत व्यस्त कार्यक्रम हो)।

सुबह का व्यायाम न केवल आपको अपनी फिटनेस की जरूरतों को जल्दी पूरा करने में मदद कर सकता है, बल्कि यह आपके मूड में भी सुधार कर सकता है, फोकस और एकाग्रता बढ़ा सकता है, और आपको अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है, ये सभी आपको एक खुश, स्वस्थ और अधिक उत्पादक बनाने में मदद करेंगे। 


उठने और काम करने के लिए सुझाव
जाहिर है, सुबह वर्कआउट करने के कई फायदे हैं। लेकिन अगर आपको बिस्तर से उठने में परेशानी होती है तो आप सुबह व्यायाम की आदत कैसे विकसित कर सकते हैं?

स्वस्थ नींद की दिनचर्या बनाए रखें। एक सफल सुबह की कसरत की कुंजी रात को पहले तैयार करना है। पास्टरर्नक कहते हैं, आपके सोने के समय और गुणवत्ता पर काम करना फायदेमंद होगा।

यदि आप उन्हें एक आदत बनाना चाहते हैं तो आपको सुबह के वर्कआउट के अलावा अच्छी नींद की स्वच्छता को एक आदत के रूप में विकसित करना चाहिए। बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटा पहले अपना लैपटॉप, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान दूर रख दें। (स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को दबा सकती है, जिसे स्लीप हार्मोन भी कहा जाता है)। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कम से कम आठ घंटे की नींद मिले, अपने सोने के समय को पहले बदलें। यदि आप हर रात अधिक आरामदायक नींद लेते हैं, तो आपको हर सुबह उठना, अपने जूते पहनना और अपने वर्कआउट पर हमला करना कम मुश्किल लगेगा।

आगे की सोचो। जब सुबह आपका अलार्म बजता है तब नहीं, यह आपकी सुबह की कसरत की योजना बनाने का आदर्श समय है। यदि आप नियमित रूप से अपनी सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना चाहते हैं तो आपको पहले से तैयारी करनी होगी। "आपको मेरी रणनीति के बारे में पता होना चाहिए। मैं सप्ताह में कितने दिन सक्रिय रहूंगा? पास्टर्नक पूछता है।" क्या मैं हर दिन प्रतिरोध प्रशिक्षण में संलग्न रहूंगा? यदि हां, तो मैं अपने शरीर को उसके घटक भागों में कैसे बांटूंगा? क्या मैं प्रतिदिन सुबह की सैर करता रहूंगा? यदि हां, तो मैं कितने कदम चलूंगा और मैं उस संख्या को कैसे बढ़ा सकता हूं?

अपने कसरत के लिए एक अग्रिम योजना बनाने से आपको सुबह में अनुभव होने वाले तनाव की मात्रा कम हो जाएगी, जिससे बिस्तर से बाहर निकलना और व्यायाम करना आसान हो जाएगा।

खड़े होने और छोड़ने के लिए इसे जितना आसान हो सके उतना आसान बनाएं। सुबह व्यायाम करने के लिए आपको जितनी अधिक बाधाओं को दूर करना होगा, वास्तव में आपके बिस्तर से बाहर निकलने और व्यायाम करने की संभावना उतनी ही कम होगी। उठना और चलना शुरू करना जितना संभव हो उतना सरल बनाना आवश्यक है यदि आप इस संभावना को बढ़ाना चाहते हैं कि आप सुबह व्यायाम करेंगे।

रात पहले, अपने कसरत पोशाक को फैलाएं। जब आप उठें तो एक ताज़ा कप कॉफ़ी पीने के लिए, अपने कॉफ़ी मेकर को टाइमर पर सेट करें। यदि आप घर पर काम कर रहे हैं, तो वीडियो को लोड करके तैयार करें।


कुंजी यह है कि यदि आप पहले से ही जागना और तुरंत व्यायाम करना मुश्किल पाते हैं, तो व्यायाम को एक आदत बनाने की प्रक्रिया से आप जितनी बाधाओं को दूर कर सकते हैं, उतनी बाधाओं को दूर करें।

संयम से शुरुआत करें। आप अपनी सुबह की कसरत के दौरान खुद को बहुत दूर धकेलने के लिए लुभा सकते हैं। हालाँकि, छह मील दौड़ने या एक घंटे के लिए उठने के लिए जागना भारी लग सकता है यदि आप सुबह (या बिल्कुल भी) व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं। इससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप अपना अलार्म स्नूज़ कर देंगे और वापस सो जाएंगे। पास्टर्नक सलाह देते हैं, "सुनिश्चित करें कि आप जो कर रहे हैं उससे बहुत महत्वपूर्ण प्रस्थान नहीं है।" इसलिए, यदि आप गतिहीन हैं, तो अपने आप से यह न कहें कि "मैं सप्ताह में पाँच सुबह स्पिन क्लास करने जा रहा हूँ"।

इसके बजाय छोटे से शुरुआत करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अभी सुबह व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं, तो आप जागकर और सप्ताह में कुछ बार टहलने से शुरुआत कर सकते हैं। फिर उस आदत को बनाने के बाद आप जॉगिंग के लिए अपनी गति तेज कर सकते हैं। एक बार जब आप सप्ताह में कुछ सुबह जॉगिंग करना शुरू करते हैं तो आप धीरे-धीरे अपना माइलेज बढ़ा सकते हैं, जहां आप जागते हैं और एक बार में कुछ मील दौड़ते हैं।

एक आदत विकसित होने में समय लगता है। जब सुबह व्यायाम की बात आती है तो धीरे-धीरे शुरू करें और अधिक तीव्र कसरत तक अपना काम करें क्योंकि यदि आप बहुत अधिक, बहुत तेजी से करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने आप को थका देने का जोखिम उठाते हैं।

मॉर्निंग वर्कआउट को अपने शेड्यूल में शामिल करें। मॉर्निंग एक्सरसाइज रूटीन स्थापित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप खुद को सुबह के व्यक्ति के रूप में नहीं सोचते हैं, तो आप इन सुझावों का उपयोग करके अपने सुबह को बदल सकते हैं और एएम कसरत को अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

यह जानकारी पूरी तरह से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है और इसका मतलब पेशेवर चिकित्सा सलाह या उपचार के प्रतिस्थापन के लिए नहीं है। इस जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या या स्थिति की पहचान करने या उसे संभालने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। आहार परिवर्तन करने से पहले, अपने सोने के तरीके को बदलने, पूरक आहार लेने, या एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले, हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Contact Us sidhumoosewala5858@gmail.com