10 of the Best Poems about Food


 चुनी गई सर्वश्रेष्ठ हिन्दी भोजन कविताएं

रात के खाने से पहले एक उत्कृष्ट कविता पढ़ना चाहते हैं? कवियों ने अक्सर उनके पसंदीदा भोजन, फल, रात्रिभोज, या मीठे और स्वादिष्ट सुखों की प्रशंसा की है। भोजन, भोजन, फल, और अन्य मनोरंजक छोटी-छोटी बातों के बारे में सबसे बड़ी दस कविताएँ नीचे शामिल हैं।


बेन जोंसन द्वारा "एक दोस्त को रात के खाने के लिए आमंत्रित करना"।

आज रात, कब्र साहब, मेरे गरीब घर और मैं दोनों समान रूप से आपकी यात्रा की कामना करते हैं; इसलिए नहीं कि हम मानते हैं कि हम ऐसे अतिथि के योग्य हैं, बल्कि इसलिए कि आपकी उपस्थिति हमारे भोज को उन लोगों की नज़रों में ऊंचा कर दे, जिनकी कृपा से यह कुछ ऐसा प्रतीत हो सकता है जिसके लिए कोई अन्य व्यक्ति सम्मान की आकांक्षा नहीं कर सकता।
सही मनोरंजन समतामूलक स्वीकृति से पैदा होता है, वर्गीकरण से नहीं, सर।
हालाँकि, अपने तालु को ठीक करने के लिए,
हमारे पैसे के लिए एक शंकु को निराश नहीं होना चाहिए, जब मटन में जैतून, केपर्स, या कुछ बेहतर सलाद के साथ जोड़ा जाता है, एक छोटी टांगों वाली मुर्गी, अगर हम एक पा सकते हैं, अंडे से भरा हुआ, और फिर नींबू और सॉस के लिए शराब।

कुछ कवियों ने अपने पाठकों को अपने साथ भोजन करने के लिए आमंत्रित करते हुए कविताएँ लिखी हैं, फिर भी बहुतों ने अपने पाठकों को चापलूसी से संबोधित किया है। लेकिन उनके नाटक, "इनवाइटिंग ए फ्रेंड टू सपर" में कवि और नाटककार बेन जोंसन बस यही करते हैं। विचाराधीन मित्र उनके संरक्षक, विलियम हर्बर्ट, पेमब्रोक के अर्ल हैं।

कुकिंग पोएम: हाउ आई शैल डाइन, जोनाथन स्विफ़्ट द्वारा। हमने इस दुर्लभ कविता को नीचे शामिल किया है क्योंकि यह आसानी से ऑनलाइन कहीं और नहीं मिलती है। हम आशा करते हैं कि आपको यह कविता अच्छी लगी होगी क्योंकि ऐसे बहुत से अच्छे कवि नहीं हैं जो मटन का जश्न मनाते हैं।

आग को भड़काने के लिए धीरे से फूंक मारें।
मटन को भूनने वाली तवे पर रखें,
मैं इसे आकर्षक ढंग से तैयार करना चाहता हूं,
एक रोटी टपकने में डाल दो ताकि जब मुझे भूख लगे तो मैं उसे निकाल सकूँ। मेरा पसंदीदा मांस मटन है।

ओह, प्यारे सफेद और क्रिमसन! इसे ड्रेसर पर पड़ा हुआ देखें!
महीन मांस ने कभी मेरा ध्यान नहीं खींचा; इसे सबसे प्यारी घास खिलाई गई:
जैक को जल्दी से पलटने दें, और मैं इसे खूबसूरती से ब्राउन कर दूंगा।

मेज़पोश वहाँ रखा गया था।
सुनिश्चित करें कि चाकू साफ और तेज हैं।
अचार और सलाद दोनों ही ताजे और हरे होने चाहिए।
हे भगवान, थोड़ी बीयर, अच्छी शराब और शराब के साथ! मैं कैसे खाऊंगा।

गोबलिन मार्केट, क्रिस्टीना रॉसेटी का एक काम।


गोबलिन्स रोते हैं, "आओ हमारे बाग के फल खरीदो, आओ खरीदो, आओ खरीदो: सेब और श्रीफल, नींबू और संतरे, मोटा अनपेक'ड चेरी, खरबूजे और रसभरी, ब्लूम-डाउन-चीक'ड पीच, स्वार्ट-हेड शहतूत , जंगली मुक्त-जन्मे क्रैनबेरी, केकड़े-सेब, ड्यूबेरी, पाइन-सेब, ब्लैकबेरी, खुबानी, स्ट्रॉबेरी" नौकरानियों द्वारा सुने गए थे।

1862 की क्रिस्टीना रॉसेटी की इस प्रसिद्ध कविता के फल की कई तरह से व्याख्या की गई है। उदाहरण के लिए, आलोचकों ने लंबे समय से विदेशी फल के कामुक विवरण को (यौन) प्रलोभन के प्रतीक के रूप में देखा है, जिसमें कविता की मुख्य पात्र लौरा एक गिरी हुई महिला के रूप में है जो पुरुष चालाक का शिकार हो जाती है और परिणामस्वरूप बर्बाद हो जाती है। (हालाँकि कविता के अंत में वह निश्चित रूप से खुशी-खुशी विवाहित है)। हालांकि, कुछ टिप्पणीकारों ने कविता में लौरा के विदेशी फल के प्रति लगाव की तुलना नशीली दवाओं की लत, विशेष रूप से अफीम की लत के लक्षणों से की है। इस कविता को सर्वश्रेष्ठ खाद्य कविताओं की सूची में शामिल किया जाना है क्योंकि पहली पंक्ति लगभग फल विपणन बोर्ड के विज्ञापन की तरह लग रही थी!

आइस-क्रीम के सम्राट वालेस स्टीवंस द्वारा। 20वीं सदी की सबसे पेचीदा महान कविताओं में से एक, आइस-क्रीम का सम्राट, किसी भी सीधी व्याख्या के आगे नहीं झुकेगा। नाममात्र सम्राट ही एकमात्र सम्राट क्यों है, और वह कौन है? वास्तव में क्या-एक अंतिम संस्कार-कविता में हो रहा है? आइसक्रीम का महत्व चाहे जो भी हो, स्टीवंस की कल्पना का उपयोग और अनिवार्य मनोदशा का उल्लेखनीय उपयोग इसे एक मनोरम और अविस्मरणीय कविता बनाता है।

विलियम कार्लोस विलियम्स द्वारा दिस इज़ जस्ट टू से। दिस इज़ जस्ट टू से 20वीं शताब्दी की सबसे सरल कविताओं में से एक है और पाउंड की "मेट्रो के एक स्टेशन में" की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से फूलदार लगती है। यह एक नोट की तरह पढ़ता है जिसे कवि ने एक दोस्त या परिवार के सदस्य के लिए एक आइसबॉक्स से कुछ प्लम की चोरी कबूल करने के लिए छोड़ दिया है।

डीएच लॉरेंस द्वारा "अंजीर"।

एक अंजीर को ठीक से खाने के लिए, इसे ठूंठ से पकड़े हुए इसे चार भागों में विभाजित करना चाहिए, फिर इसे खोलना चाहिए ताकि यह एक चमकदार, लाल, नम, सम्मानित, भारी पंखुड़ियों वाला चार पंखुड़ी वाला फूल प्रकट करे।

जब आप अपने होठों से फूल को हटा देते हैं, तो आप त्वचा को दूर फेंक देते हैं, जो चार पंखुड़ी वाले बाह्यदल जैसा दिखता है।

हालाँकि, अश्लील तरीका यह है कि बस अपने मुँह को दरार पर रखें और मांस को काट लें।

प्रत्येक फल का एक अनोखा रहस्य होता है।

लॉरेंस संस एंड लवर्स, द रेनबो और लेडी चैटरलीज लवर्स जैसी किताबों के लेखक होने के अलावा एक विपुल कवि थे। इस फल की खुशियों को गाने से पहले जो "नहीं रखता," "अंजीर" एक अंजीर खाने के तरीके की गहन व्याख्या के साथ खुलता है।


एलिज़ाबेथ बिशप द्वारा ए मिरेकल फ़ॉर ब्रेकफ़ास्ट. "अ मिरेकल फॉर ब्रेकफास्ट," वक्ता एक कॉफी और "धर्मार्थ टुकड़ा" रोटी के लिए कतारबद्ध है। यह कविता एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि पूरे इतिहास में बहुत से लोगों को - और आज भी - पर्याप्त भोजन प्राप्त करने में कठिनाई होती है क्योंकि उनके पास संसाधनों की कमी है और ऐसा करने के लिए पैसा।

माया एंजेलो द्वारा "द हेल्थ-फूड डायनर" से। एक कवि और संस्मरण आई नो व्हाई द केज्ड बर्ड सिंग्स के लेखक होने के अलावा, एंजेलो (1928-2014) ने फ्राई कुक के रूप में भी काम किया और हलेलुजाह से शुरू करते हुए कई कुकबुक लिखीं! ग्रीटिंग टेबल (2004)। "द हेल्थ-फूड डायनर" में, एंजेलो यह दावा करने से पहले रेस्तरां की पौष्टिक सब्जियों की गणना करती है कि वह वास्तव में स्टेक चाहती है। वह कहती हैं कि दूसरों को स्वस्थ आहार का पालन करने दें क्योंकि यह कवि एक अपश्चातापी मांसाहारी है।

सीमस हेनी द्वारा "ब्लैकबेरी-पिकिंग" से। 'ब्लैकबेरी-पिकिंग' अभी भी हेनी की सबसे प्रसिद्ध कविताओं में से एक है। यह हर अगस्त में ब्लैकबेरी चुनने के स्मरणीय अनुभव के बारे में एक कविता है, और दूसरे स्तर पर, बचपन की मासूमियत के नुकसान और वयस्कता की शुरुआत के बारे में (कठोर वास्तविकताओं और निराशाओं के साथ वयस्कता इसे लाता है)।

माइकल रोसेन द्वारा "चॉकलेट केक"। एक प्रसिद्ध बच्चों की कविता, "चॉकलेट केक," कवि को याद करते हुए शुरू होती है कि कैसे, एक छोटे लड़के के रूप में, वह चॉकलेट केक से प्यार करता था और कैसे, एक रात, वह रसोई में इसका एक टुकड़ा खाने के लिए नीचे चला गया - और समाप्त हो गया सब कुछ निगल रहा है।

क्या आप चाहते हैं कि कोई शराब उसके साथ जाए? कुछ बेहतरीन शराब कविताओं, पीने की कविताओं, अतीत की फल कविताओं और गैर-लजीज शादी की कविताओं पर एक नज़र डालें। द ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ इंग्लिश वर्स, जो यकीनन बाजार पर सबसे अच्छा काव्य संकलन है, अतिरिक्त क्लासिक कविता के लिए एक महान संसाधन है।

इस टुकड़े के लेखक डॉ. ओलिवर टर्ले, एक अंग्रेजी व्याख्याता और लॉघबरो विश्वविद्यालय में साहित्यिक आलोचक हैं। द सीक्रेट लाइब्रेरी: ए बुक-लवर्स' जर्नी थ्रू क्यूरियोसिटीज ऑफ हिस्ट्री, द ग्रेट वॉर, द वेस्ट लैंड और द मॉडर्निस्ट लॉन्ग पोएम उन कार्यों में से हैं जिनके वे लेखक हैं।


Contact Us sidhumoosewala5858@gmail.com