कक्षा पाँच विज्ञान के लिए संतुलित आहार, पोषक तत्व और भोजन पिरामिड
स्वास्थ्य पर ये कहावतें हमारे जीवन में भोजन के मूल्य पर जोर देती हैं: "स्वस्थ एक लक्ष्य नहीं है, यह जीने का एक तरीका है" और "आपका शरीर एक सूक्ष्म ट्यून वाला वाहन है, इसे अच्छा ईंधन दें और यह आपको जगह दिलाएगा।" एक संतुलित आहार आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद कर सकता है और उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हम इस लेख में कक्षा 5 विज्ञान से संतुलित आहार, हमारे शरीर के लिए पोषक तत्वों और व्यायाम और आराम के महत्व को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

हमारा आहार उन खाद्य पदार्थों से बना है जो हम खाते हैं। संतुलित आहार में सभी पोषक तत्व सही मात्रा में मौजूद होते हैं। कई सब्ज़ियों की छोटी सर्विंग्स वाला भोजन सिर्फ एक सब्ज़ियों की बड़ी सर्विंग्स के साथ स्वास्थ्यवर्धक होता है। सोचिए अगर आपके शरीर को बिल्कुल भी पोषक तत्व न मिले तो क्या होगा।

 

खाद्य पिरामिड चार्ट
 

एक खाद्य पिरामिड बताता है कि स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए हमें क्या खाना चाहिए। विभिन्न रंग की धारियाँ विभिन्न आहार समूहों को दर्शाती हैं। खाद्य पिरामिड के आधार पर खाद्य पदार्थों को ऊपर के खाद्य पदार्थों की तुलना में काफी अधिक मात्रा में उपभोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक व्यक्ति की आहार संबंधी ज़रूरतें उसकी उम्र, लिंग और उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती हैं। एक युवा व्यक्ति जो शारीरिक रूप से सक्रिय है उसे एक बुजुर्ग महिला की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो अंदर रहना पसंद करती है। इसलिए, शारीरिक श्रम में लगे व्यक्ति की तुलना में बुजुर्ग व्यक्ति की कार्ब्स की आवश्यकता कम होती है। यदि आप अपना अधिकांश कार्य दिवस कार्यालय में बैठकर बिताते हैं तो कम वसा और कार्बोहाइड्रेट खाएं। इस प्रकार, आहार की जरूरतें व्यक्ति के आधार पर भिन्न होती हैं।

स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों के लिए, एक विशिष्ट संतुलित आहार में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

प्रत्येक भोजन में चावल, चपाती, पूरी गेहूं की रोटी, या मक्का शामिल होना चाहिए।
दूध के तीन भाग एक दिन, या दही, पनीर और अन्य दुग्ध उत्पादों के बराबर।
विभिन्न प्रकार के मौसमी फलों और सब्जियों की दैनिक सर्विंग्स।
अंडे, छोटी मात्रा में समुद्री भोजन, मेवे, बीन्स, मटर और मांस।
अस्वास्थ्यकर वसा (तेल और मक्खन)
पीने के लिए छह से आठ गिलास साफ पानी।

सीबीएसई कक्षा 5 विज्ञान की वेबसाइट पर एनिमेटेड एचडी-गुणवत्ता वाली फिल्मों में एक संतुलित आहार शामिल है।

पोषक तत्त्व

पोषक तत्व अद्वितीय घटक हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है जो भोजन में पाए जाते हैं। पोषक तत्व 5 प्रकार के होते हैं। हमारे शरीर की वृद्धि और विकास के लिए सभी आवश्यक हैं। विभिन्न खाद्य पदार्थों में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं।

 

शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट

हमारे शरीर को वसा और कार्बोहाइड्रेट दोनों से ऊर्जा प्राप्त होती है। कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध स्रोतों में ब्रेड, शकरकंद, चावल, गेहूं और केले शामिल हैं। घी, तेल, पनीर, मक्खन, बादाम और मक्खन सभी में वसा शामिल है।

 

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन जरूरी है।

विकास प्रोटीन द्वारा सहायता प्राप्त है। वे शरीर के ऊतकों की रिकवरी और मामूली घावों और चोटों के उपचार में भी सहायता करते हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में दूध, अंडे, बीफ, दही, सोया बीन्स, मछली और दालें शामिल हैं।

सुरक्षात्मक पोषक तत्वों में विटामिन और खनिज शामिल हैं।

विटामिन हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सहायता करते हैं। हमारे शरीर को जिन विटामिनों की आवश्यकता होती है उनमें से कुछ विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के हैं। विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों में अंडे, समुद्री भोजन, ताजे फल और सब्जियां और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

 

खनिज हमारे शरीर के स्वस्थ विकास और विकास में सहायता करते हैं। हमारे शरीर को कैल्शियम, आयरन और आयोडीन जैसे कुछ खनिजों की आवश्यकता होती है। हरी पत्तियों वाले दूध, फल और सब्जियों में मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं।

 

पौधों से मिलने वाले भोजन में रूक्षांश या रेशे पाए जाते हैं। रूखा पदार्थ हमारे शरीर में पचता नहीं है। रूक्षांश शरीर से बिना खाए हुए भोजन को निकालने में सहायता करता है। रूक्षांश हरी पत्तेदार सब्जियों, गाजर और ककड़ी में पाया जाता है।

एनिमेटेड वीडियो के लिए कक्षा 5 विज्ञान ऑनलाइन कक्षाओं पर क्लिक करें जो पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

 

गतिविधि और आराम

काम करने के बाद हमारा शरीर थक जाता है। मांसपेशियां थक जाती हैं। खुद को फिर से ऊर्जावान बनाने के लिए हमें आराम करना चाहिए और सोना चाहिए। स्वस्थ आहार बनाए रखने के अलावा, बार-बार व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। व्यायाम मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर हमें फिट और स्वस्थ रखता है।

Contact Us sidhumoosewala5858@gmail.com