वजन कम करना: टिप्स, टिप्स और सरल वजन घटाने के तरीके


आज का हमारा टॉपिक है वजन कम कैसे करें मैं आपको वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा नीचे दिए गए पैराग्राफ में आपको वजन कम करने के तरीके बताए गए हैं कृपया उस पैराग्राफ को ध्यान से पढ़ें क्या आप अच्छी तरह समझ सकते हैं,


आजकल लोग अपने वजन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं, वे अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं, लेकिन डाइटिंग नहीं कर पाते हैं, इसलिए उनका वजन कम नहीं होता है, ऑनलाइन वजन कम करने के लिए बहुत सारे विषय हैं, लेकिन वे आपकी मदद नहीं करते हैं। कई लोग प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं लेकिन आपके पास उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं हम आपको फ्री में वजन कम करने का तरीका बताएंगे।

 

कैलोरी की कमी को प्राप्त करना, या बस आपके द्वारा खर्च की जाने वाली कैलोरी से कम खाना, शरीर में वसा को कम करने के उद्देश्य से हर आहार की आधारशिला है। एक अच्छा संतुलित वजन घटाने वाला भोजन वह है जिसमें आपके लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट के लिए साबुत अनाज, लीन मीट और पोल्ट्री, और अंडे, साथ ही वसा के लिए नट और बीज शामिल हैं। वजन कम करने के लिए किसी भी आहार रणनीति के लिए यह आवश्यक है। आइए अब बाजार में मौजूद शीर्ष वसा जलने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानें।


वजन घटाने की सलाह: निम्नलिखित सूची में वजन घटाने की कुछ सलाह शामिल हैं जो वजन कम करने की दिशा में काम करते समय आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं।



यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो व्यायाम वास्तव में आवश्यक है। यदि आपने पहले से नहीं किया है तो रोजाना 30 मिनट की सैर करके शुरुआत करें। वजन कम करने के लिए, आपको उपभोग की तुलना में अधिक कैलोरी चाहिए। आप अपनी पसंद की किसी भी शारीरिक गतिविधि में संलग्न होकर इसे पूरा कर सकते हैं, जैसे नृत्य, शक्ति प्रशिक्षण, मुक्केबाजी, दौड़ना आदि।

सनक आहार या वजन घटाने के कार्यक्रमों के आगे घुटने टेकने के बजाय, जो एक खाद्य समूह को पूरी तरह से बाहर या प्रतिबंधित करते हैं, एक संतुलित आहार अपनाएं। एक स्थायी विकल्प हमेशा संतुलित भोजन करना होता है। किसी खाद्य श्रेणी को हटाने से आपकी लालसा और भी बदतर हो सकती है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं उचित समय पर सही चीजें खाना महत्वपूर्ण है। अपनी बायोलॉजिकल क्लॉक को शेड्यूल पर रखने के लिए, एक निर्धारित समय पर खाने की कोशिश करें।


खीरा, गाजर, बादाम, या किसी भी फल जैसे स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों पर स्टॉक करना एक महत्वपूर्ण घरेलू वजन घटाने की युक्ति है। जब आप अत्यधिक भूखे होते हैं, तो इससे आपको बुद्धिमान निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

हर दिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी का सेवन करें। चूंकि भूख को अक्सर प्यास समझने की गलती की जा सकती है, इसलिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। मुख्य तंत्र जिसके द्वारा पानी के सेवन में वृद्धि से शरीर के वजन में कमी आती है, खाने में कमी और लिपोलिसिस में वृद्धि होती है। अगर आप ज्यादा पानी पिएंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ज्यादा तेजी से काम करेगा, जिससे वजन कम होगा।


आपका चयापचय चल रहे तनाव से प्रभावित होगा, जो वजन घटाने में बाधा उत्पन्न करेगा। अपनी गहरी सांस लेने का व्यायाम करने से आपको अपने दैनिक जीवन में तनाव को संभालने में मदद मिल सकती है। इससे भी बेहतर, अपने पसंदीदा शौक में शामिल हों, जो तनाव कम करने की एक बेहतरीन रणनीति है।

अच्छी नींद लेना और पर्याप्त नींद लेना किसी भी वजन घटाने के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नींद की कमी हार्मोन को बढ़ाती है जो लोगों को भूखा बनाती है, जिसके परिणामस्वरूप आधी रात को अधिक खाने की इच्छा होती है।

अपने वजन घटाने के उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायता के लिए, एक प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञ से बात करें।

घर पर वजन कम करने के इन सुझावों को आजमाएं और देखें कि आपका स्वास्थ्य कितनी जल्दी सुधरता है।


निम्नलिखित वजन घटाने के लिए एक उदाहरण आहार योजना है जिसे आप सात दिनों तक उपयोग कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि ऐसा कोई आहार नहीं है जो सभी के लिए काम करता हो। आहार परिवर्तन करने से पहले, अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से बात करें।


दिन का नाश्ता मध्य सुबह दोपहर का भोजन शाम का नाश्ता रात का खाना

सोमवार

बीज और नट्स के साथ दलिया का कटोरा

फल / मेवे

सब्जी सब्जी, ब्राउन राइस और दाल

मखाना, गाजर और खीरे की स्टिक, स्प्राउट्स भेल

एक बहु-अनाज चपाती रोल में कटा हुआ चिकन और सब्जियां

मंगलवार

टमाटर की चटनी को बेसन की मिर्च के साथ परोसे

सब्जी का सलाद और बाजरे का पोंगल

चिकन सूप के साथ सब्जियों और क्विनोआ का सलाद

बुधवार

सब्जी से भरा अंडा आमलेट

सब्जियों से भरी गेहूं की स्पेगेटी और मल्टीग्रेन गार्लिक ब्रेड

ग्रिल्ड पनीर के साथ सलाद और ब्राउन राइस बाउल

गुरुवार

पनीर और अनाज के साथ सैंडविच

चिकन ग्रेवी, स्प्राउट्स सलाद और ब्राउन राइस

सब्जियों और टोफू से बना सलाद

शुक्रवार

सांभर और इडली

ढेर सारे अनाज, दाल और दही वाली चपाती

राजमा मसाला और ब्राउन राइस

शनिवार

डोसा गाजर और दाल की चटनी के साथ

रायता और बाजरा चिकन बिरयानी

रविवार को हरे चने की करी और मल्टीग्रेन ब्रेड का पोहा फिश करी, ब्राउन राइस और सलाद अंकुरित सब्जी और रागी की रोटी



*कैलोरी की आवश्यकता के आधार पर सर्विंग के आकार को बदला जा सकता है।


साबुत अनाज एक प्रभावी वजन घटाने वाला भोजन है।

हमें प्रतिदिन सादा भोजन करना चाहिए। वजन कम करने में आपकी मदद करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ स्वस्थ अनाज का एक कटोरा है जिसमें जई, जौ, क्विनोआ और एक प्रकार का अनाज शामिल है। यह आपके वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार है। जब आप इन बीजों को फलों और नट्स के साथ मिलाते हैं तो यह आहार आपको प्रोटीन और फाइबर देता है और बाद में आपको एक अच्छा आहार मिलता है जिसका स्वाद बहुत अच्छा होता है।

फलियां और दालें:

दालों और फलियों जैसे छोले, नेवी बीन्स और किडनी बीन्स में बहुत सारा प्रोटीन और घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा कर सकता है और हार्मोन के स्राव का कारण बन सकता है जो परिपूर्णता का संकेत देता है। यह वजन घटाने के लिए इसे एक अच्छा भोजन बनाता है क्योंकि इससे भोजन का सेवन कम होता है।

खाद्य पदार्थ शाकाहारी नहीं हैं: अंडे, लीन चिकन, बीफ स्टेक और अन्य मांसाहारी खाद्य पदार्थ उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं और शानदार आहार खाद्य पदार्थ हैं। शोध के अनुसार प्रोटीन युक्त नाश्ता खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वास्तव में, एक सख्त उबले अंडे का नाश्ता वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन आहार है। अंडे आपके दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है।

सब्जियां और फल:

कई फलों और सब्जियों में कम कैलोरी प्रोफाइल और उच्च पानी और फाइबर सामग्री होती है। यदि आप सेब, अमरूद, अनानास, टमाटर, कद्दू, गाजर, और अन्य जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो आप तेजी से वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं।


वजन जल्दी।

दूध उत्पाद: दही और कम वसा वाले दूध जैसे डेयरी उत्पाद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक भरे रहने में मदद करते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने का प्रयास करते समय आप दूध उत्पादों की खपत को कम न करें। घर पर इनमें से कुछ सरल छाछ रेसिपी बनाने की कोशिश करें।

बीज और मेवे:


जब वजन कम करने की बात आती है, तो फाइबर सर्वोच्च होता है। और मेवे और बीज फाइबर के सबसे अच्छे स्रोत हैं। आपकी स्मूदी, एनर्जी बॉल्स, पुडिंग और अन्य खाद्य पदार्थों में एक चम्मच बीज मिलाने से आपके भोजन की फाइबर सामग्री तुरंत बढ़ जाएगी। यह उन कारकों में से एक है जो नट और बीजों को वसा जलाने के लिए उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ बनाता है। यदि आप नियमित रूप से अपने भोजन में बादाम, पिस्ता, चिया के बीज, मूंगफली और तिल के बीज शामिल करते हैं, तो आप जल्द ही खुद को अपनी पुरानी जींस में फिट पाएंगे।

फलों और सब्जियों में कैलोरी कम होती है और उच्च ऊर्जा घनत्व होता है क्योंकि उनमें प्राकृतिक अवस्था में बहुत सारा पानी और फाइबर होता है। अनुसंधान मूल्यांकन फलों और सब्जियों का सेवन वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यहां तक ​​कि जो लोग वजन कम करने के लिए बहुत प्रेरित हैं, उनके लिए भी यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है।


निष्कर्ष: अधिक वजन होने के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इसका समाधान ऐसा सनक आहार नहीं चुनना है जो लंबे समय तक कायम न रह सके। इसके बजाय, वजन घटाने के लिए अपने आहार में स्वस्थ, संतुलित भोजन शामिल करें, साथ ही एक अच्छी कसरत दिनचर्या भी शामिल करें।


अपने वजन घटाने की योजना में शामिल करने के लिए तनाव को प्रबंधित करना और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चे के कदम उठाएं और सुनिश्चित करें कि वे डूब जाएं ताकि वे आजीवन आदतें बन सकें जो आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद करेंगी।