परिचय:


हम अक्सर अपने माता-पिता या दादा-दादी जैसे अपने बड़ों को पैर के दर्द के लिए विलाप करते हुए सुनते हैं। युवा भी इस दर्द का अनुभव कर सकते हैं; यह केवल कुछ ऐसा नहीं है जिससे केवल बुजुर्ग गुजरते हैं। ज़ोरदार व्यायाम आहार, पैरों का अत्यधिक उपयोग, कम पानी पीने से निर्जलीकरण, वैरिकाज़ नसें, मधुमेह जैसी बीमारियों से परिधीय तंत्रिका क्षति, और इसी तरह के अन्य कारकों से पैर में दर्द हो सकता है। 1 दर्द तीव्रता में मध्यम से गंभीर तक हो सकता है और कारण के आधार पर निरंतर या कभी-कभी रुक-रुक कर हो सकता है। कभी-कभी, दर्द तीव्र होता है और जल्दी से ठीक हो जाता है, लेकिन यह कई हफ्तों, महीनों या वर्षों (क्रोनिक) तक भी रह सकता है। 2

पैर क्यों दुखते हैं?
टांगों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

सामान्य कारणों में निर्जलीकरण, दवाएं, और अत्यधिक व्यायाम और थोड़े से आराम (जैसे, स्टैटिन और मूत्रवर्धक) से मांसपेशियों की अधिकता शामिल है।

एक चोट स्ट्रेस फ्रैक्चर एक हेयरलाइन फ्रैक्चर या हड्डी में दरार है जो तब होता है जब एक मांसपेशी अत्यधिक खिंच जाती है। शिन स्प्लिंट्स अत्यधिक उपयोग (टेंडिनिटिस) के कारण पैर के सामने दर्द होता है। 1
सामान्य स्वास्थ्य मुद्दे: गहरी शिरा घनास्त्रता (रक्त का थक्का), वैरिकाज़ नसें, और तंत्रिका क्षति (मधुमेह, शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों में पाया जाता है); गठिया (जोड़ों की सूजन), सेल्युलाइटिस (नरम ऊतक और त्वचा संक्रमण), गाउट ( गठिया का एक रूप), और परिधीय धमनी रोग की विशेषता सूजन (रक्त वाहिकाओं के संकुचन के कारण रक्त का अनुचित संचलन) है। 1 दुर्लभ चिकित्सा रोग साइटिका, हड्डी का कैंसर (इविंग सार्कोमा, ओस्टियोसारकोमा), हड्डी का कैंसर ट्यूमर, आदि पीठ दर्द के कुछ उदाहरण हैं जो निचले पैर में फैलते हैं। 1
पैर दर्द के लक्षणों में शामिल हैं:
पैर दर्द के लक्षणों में शामिल हैं:

दर्द केवल एक, छोटे क्षेत्र में महसूस किया जा सकता है, या यह पूरे पैर में फैल सकता है।
आप कुछ हल्के से मध्यम गंभीर दर्द महसूस कर सकते हैं, या आपको बिल्कुल भी दर्द महसूस नहीं हो सकता है।
जब भी आप अपनी दैनिक गतिविधियों के बारे में जाते हैं तो आपको दर्द का अनुभव हो सकता है, या आप केवल कभी-कभी ही दर्द का अनुभव कर सकते हैं।
आपका दर्द लंबे समय तक (घंटों या दिनों के लिए) या केवल थोड़े समय के लिए (महीनों से सालों तक) रह सकता है।
आपको तेज दर्द या हल्का दर्द महसूस हो सकता है।
आपका पैर सुन्नता, झुनझुनी या जलन का अनुभव कर सकता है।
पैर में दर्द के साथ-साथ आपको अपने नितंब, पैर या पीठ के निचले हिस्से में भी परेशानी महसूस हो सकती है।
2
टांगों में दर्द के अलावा कुछ अतिरिक्त लक्षण दिखाई दे सकते हैं:


अदरक 3.
ऐसी कई रिपोर्ट और अध्ययन हैं जो रूमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और अन्य सूजन संबंधी गठिया के कारण होने वाली सूजन के उपचार में अदरक के अर्क के उपयोग का समर्थन करते हैं। एक अध्ययन में, यह भी पता चला कि जब आहार पूरक के रूप में लिया जाता है, तो यह सामान्य मांसपेशियों की परेशानी से होने वाले दर्द को कम करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अदरक के विरोधी भड़काऊ गुण प्रभावी रूप से दर्द और सूजन को कम करते हैं, हालांकि सटीक तंत्र जिसके द्वारा यह काम करता है अभी भी स्पष्ट नहीं है। 5 नतीजतन, इसका उपयोग पैर के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इसका तुरंत सेवन किया जा सकता है या तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और पैर पर लगाया जा सकता है।

कैलोट्रोपिस गिगेंटिया 4. (दूध अकोंडो)
दर्द से राहत के लिए उपयोग किए जाने वाले आदिवासी उपचारों को समझने के लिए एक अध्ययन विकसित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस अध्ययन में कई योगों में कैलोट्रोपिस गिगेंटिया शामिल है, जिसे दूध एकोंडो के रूप में भी जाना जाता है, और इनमें से अधिकांश का उपयोग आमवाती दर्द के इलाज के लिए किया गया था। 6 आमतौर पर, कैलोट्रोपिस गिगेंटिया को अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिश्रित किया जाता है और पैर पर पेस्ट के रूप में लगाया जाता है।

लैवेंडर का तेल, नंबर 5
हमारे स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव लैवेंडर तेल, एक आवश्यक तेल से जुड़े हुए हैं। इसका उपयोग दीर्घकालिक और अल्पकालिक दर्द दोनों के साथ-साथ बिना किसी ज्ञात कारण के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। एक अध्ययन में, यह पता चला कि गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में रोगियों के पैरों की लैवेंडर के तेल से मालिश करने से दर्द से राहत सहित कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। 7 इसके प्रयोग से टांगों के दर्द को भी कम किया जा सकता है। लैवेंडर के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर आप इससे अपने पैरों की मालिश भी कर सकते हैं।

7. प्याज
अन्य बातों के अलावा, लहसुन में एलिसिन नामक बायोएक्टिव पदार्थ होता है, जो मुख्य रूप से इसके उपचारात्मक प्रभावों के लिए जिम्मेदार होता है। किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के सेवन से जोड़ों का दर्द कम होता है। यह दर्द से राहत इसके विरोधी भड़काऊ गुणों द्वारा लाया जा सकता है। 8 पैर के दर्द के इलाज के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि जोड़ों का दर्द पैर के दर्द का कारण हो सकता है। लहसुन को पीसकर सीधे खा लेना या इसे अपने पसंदीदा तेल में मिलाकर ऊपर से लगाना दोनों ही पैर के दर्द के इलाज के प्रभावी तरीके हैं।


आत्मगुप्त 7. (कपिकाच्छु)
यह जड़ी बूटी आयुर्वेदिक उपचार में कार्यरत है। हिंदी में इसे कौंच या आलुकुसी कहते हैं और अंग्रेजी में इसे काउहेज या काउ-इच कहते हैं। यह मुख्य रूप से पार्किंसंस रोग और तंत्रिका तंत्र से जुड़े अन्य मुद्दों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। 9 यह आयुर्वेद में साइटिका के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है (पैरों में दर्द जो वर्टेब्रल डिस्क के बीच नसों के फंसने के कारण होता है)। इसकी जड़ के चूर्ण को उबालकर पानी में घोलकर कम किया जाता है। कटिस्नायुशूल पैर दर्द का इलाज करने के लिए, इस काढ़े को सेवन करने से पहले छान लिया जाता है।

8. आर.आई.सी.ई.आर. "रेस्टिंग, आइस, कंप्रेसिंग, एलिवेटिंग और रेफ़रिंग" के लिए खड़ा है। यह तकनीक चोट के कारण अचानक पैर में दर्द को कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करती है। सीधे शब्दों में कहें, तो इसका मतलब है कि कूल्हे के ऊपर पैर को थोड़ी देर के लिए ऊपर उठाएं, आइस पैक या जमे हुए मटर के साथ क्षेत्र पर बर्फ लगाएं, एक फर्म पट्टी के साथ क्षेत्र पर दबाव डालें और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से परामर्श लें। 2


आपको चिकित्सा सहायता कब लेनी चाहिए?
निम्नलिखित शर्तों के तहत, चिकित्सा सहायता मांगी जानी चाहिए:

यदि आपको बुखार और पैर में दर्द दोनों का अनुभव हो
अगर आपके पैर की त्वचा सूज जाती है और लाल हो जाती है
यदि आपके दर्द का इलाज करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना काम नहीं करता है
क्या आपका पैर नीला या काला होना चाहिए
यदि आपका दर्द आराम करने पर कम हो जाता है लेकिन जब आप घूमते हैं या व्यायाम करते हैं तो यह और बढ़ जाता है
यदि आप देखते हैं कि आपका पैर पीला और ठंडा हो गया है
1
निष्कर्ष: उम्र की परवाह किए बिना पैर का दर्द किसी के लिए भी बेहद असहज हो सकता है। यह दर्द कई स्थितियों के कारण हो सकता है, जिनमें चोटें, पैर की मांसपेशियों का अत्यधिक उपयोग और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। यह थोड़े समय या उससे अधिक समय तक रह सकता है, और यह हल्का या गंभीर हो सकता है। इस दर्द का उपाय सबसे ज्यादा मायने रखता है। हल्दी, अदरक, लैवेंडर का तेल, आदि जैसे कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके टांगों के दर्द को कभी-कभी दूर किया जा सकता है। आप उन कुछ या सभी समाधानों का परीक्षण कर सकते हैं जिन्हें हमने देखने के लिए सूचीबद्ध किया है। जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आपको कुछ भी असामान्य दिखाई दे, जैसे कि सूजन, लाली, बुखार, या अन्य लक्षण, तो कृपया जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता लें।


जलते पैरों के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: क्या व्यायाम से पैर में दर्द हो सकता है?
हाँ। टाँगों में दर्द कई कारणों से हो सकता है, जिसमें जब आप खुद को चोट पहुँचाते हैं, अपने आप को निर्जलित करते हैं, अत्यधिक समय के लिए व्यायाम करते हैं, मांसपेशियों को ज़्यादा खींचते हैं, आदि।

क्या पैर का दर्द कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है?
हालांकि यह असामान्य है, इस बात की संभावना है कि हड्डी का कैंसर आपके पैर के दर्द का कारण हो सकता है (इविंग सार्कोमा, ओस्टियोसारकोमा)।
1 हालांकि, आपका डॉक्टर अधिक सटीक निदान प्रदान कर सकता है। तो, बिल्कुल निश्चित होने के लिए, अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

क्या मधुमेह के कारण पैर में दर्द हो सकता है?
हाँ। टांगों में दर्द मधुमेह द्वारा लाए गए तंत्रिका क्षति के कारण हो सकता है। 1

क्या आप पैर दर्द के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं?
हाँ। टांगों के दर्द का इलाज आवश्यक तेलों से किया जा सकता है, विशेष रूप से लैवेंडर के तेल में, जिसमें दर्द निवारक गुण होते हैं। 7

क्या पैर में दर्द से याददाश्त कमजोर होती है?
नहीं। टांगों में दर्द और स्मृति हानि के संबंधित होने के कोई मामले सामने नहीं आए हैं।


Contact us : 
sidhumoosewala5858@gmail.com